अगर छोड़ना चाहते हैं धूम्रपान तो ये देशी नुस्खे हैं कारगर।

Google+ Pinterest LinkedIn Tumblr +

धूम्रपान करना सभी की निजी इच्छा का विषय होता है जोकि बाद में एक आदत बन जाता है। अक्सर ये देखा गया है कि धूम्रपान करने वाले ज्यादातर लोग एक वक्त के बाद धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं लेकिन वह स्मोकिंग नहीं छोड़ पाते क्योंकि उन्हें उसकी लत लग जाती है। आज हम आपको वो देसी तरीके बता रहा है जिन्हें अपनाने से स्मोकिंग की आदत से धीरे धीरे छुटकारा पाया सकता है.

शहद
स्मोकिंग की इच्छा होने पर शहद चाटें, शहद में विटामिन्स, एंजाइम और प्रोटीन होते हैं। ये स्मोकिंग से हुए नुकसान को ठीक करता है।

मुलैठी

जेब में सिगरेट के बजाए मुलैठी रखें। स्मोकिंग की इच्छा होने पर मुलैठी के टुकड़े को चबाएं। इससे सिगरेट की तलब कम होगी और डाइजेशन भी ठीक रहेगा।

दालचीनी
दालचीनी खाने में स्वाद बढ़ाता है और सिगरेट की लत छुड़ाने में भी मददगार है। सिगरेट पीने की इच्छा होने पर दालचीनी चबाएं या इसका टुकड़ा चूसें। इसका तीखा स्वाद निकोटिन की इच्छा खत्म करता है.

च्युइंग गम
स्मोकिंग की इच्छा पर शुगर फ्री च्युइंग गम चबाने से निकोटिन की मात्रा को कम कर देता है. इसमें व्यस्त हो जाने पर सिगरेट से आपका ध्यान हट जाएगा. स्मोकिंग करने की इच्छा करें तो जेब में च्युइंग गम लेकर चलें, इससे स्मोकिंग छोड़ने में मदद मिलेगी.

अदरक
सिगरेट पीने का मन करे, तो नींबू का रस और काला नमक को सूखे अदरक का टुकड़े में मिलाकर चूसें. इसमें मौजूद सल्फर स्मोकिंग की इच्छा कम करता है और आपको स्मोकिंग की लत छुड़ाने में मदद करता है।

आंवला
आंवले में मौजूद विटामिन सी निकोटिन लेने की इच्छा को खत्म कर देता है। आंवले के टुकड़ों में नमक मिलाकर सुखा लें और स्मोकिंग को इच्छा होने पर इन टुकड़ों को चूसें।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा बॉडी का PH लेवल बैलेंस करता है। इससे निकोटिन लेने की इच्छा कम हो जाती है। दिन में 2-3 बार पानी में बेकिंग सोडा घोलकर पिएं।

Share.

About Author

Comments are closed.